• 06-05-2024 00:26:43
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की वोटिंग आज, किस हाई प्रोफाइल सीट पर सबकी नजर, कौन कहां से ठोक रहा ताल?

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को है. आज राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है. इन तीनों सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है. राज्य की सबसे हाई प्रोफाइल सीट राजनांदगांव है. यहां बीजेपी के संतोष पांडेय का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सीएम भूपेश बघेल से है

छत्तीसगढ़ में चुनावी पारा जबरदस्त हाई है. यहां लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को है. आज राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है. इन तीनों सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है. राज्य की सबसे हाई प्रोफाइल सीट राजनांदगांव है. यहां बीजेपी के संतोष पांडेय का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सीएम भूपेश बघेल से है. कांकेर में बीजेपी के प्रत्याशी भोजराज नाग के सामने कांग्रेस के बिरेश ठाकुर हैं. जबकि, महासमुंद में बीजेपी की रूप कुमारी चौधरी का मुकाबला कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू से है.

बता दें, तीनों लोकसभा सीटों पर 52.84 लाख से अधिक मतदाता हैं. तीनों लोकसभा में 41 उम्मीदवार मैदान में हैं. सबसे ज्यादा प्रत्याशी महासमुंद में 17 हैं. इसके बाद राजनांदगांव में 15 और कांकेर में 9 प्रत्याशी हैं. राजनांदगांव लोकसभा सीट 18 लाख 65 हजार 175 मतदाता हैं. इस चरण के चुनाव में यहां मतदान केंद्रों की संख्या 2330 है. नक्सल संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 339 है. राजनांदगांव लोकसभा सीट के मोहला मानपुर जिले में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. नक्सल प्रभावित जिला होने की वजह से यहां मतदान का समय कम रखा गया है. राजनांदगांव लोकसभा सीट के अन्य सात विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

मतदाताओं में दिख रहा उत्साह
कांकेर लोकसभा में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक मतदान होगा. यहां 17 लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य को ईवीएम में कैद करेगे. मतदान केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सांसद संतोष पाण्डेय कवर्दा के लोहारा में मतदान करेंगे. वे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के मतदान केंद्र 374 में मतदान करेंगे. यहां मॉकपोल की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. कांकेर में लोकतंत्र का पर्व मनाने के लिए मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है. मतदाता कई देर पहले यहां मतदान करने पहुंच चुके हैं.

लोकसभा 2019 के परिणाम और वोट का अंतर

राजनांदगांव लोकसभा
पार्टी – प्रत्याशी – मिले वोट
भाजपा – संतोष पांडेय – 6,62,387
कांग्रेस – भोलाराम साहू – 5,50,421
हार का अंतर – 1,11966

महासमुंद लोकसभा
पार्टी – प्रत्याशी – मिले वोट
भाजपा – चुन्नीलाल साहू – 6,16,580
कांग्रेस – धनेंद्र साहू – 5,26,069
हार का अंतर – 90,511

कांकेर लोकसभा
पार्टी – प्रत्याशी – मिले वोट
भाजपा – मोहन मांडवी – 5,46,233
कांग्रेस – बिरेश ठाकुर – 5,39,319
हार का अंतर – 6,914

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.